पेंशन के लिए नहीं करनी होगी ज्‍यादा माथापच्‍ची, 9 की जगह भरना होगा एक ही फॉर्म

हाइलाइट्स

सरकार ने जारी किया इंटीग्रेटेड पेंशन फॉर्म 6ए. नौ फॉर्मों की जगह भरना होगा यह एक ही फॉर्म. इससे पेंशन लेने की प्रक्रिया होगी सरल.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए एक नया पेंशन आवेदन फार्म 6ए (Form 6A) पेश किया है. इस फार्म के लागू होने से पेंशन के लिए अलग-अलग 9 फॉर्म भरने से छूटकारा मिल जाएगा. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने शुक्रवार को इस फॉर्म को लॉन्‍च किया. उन्होंने इसे पेंशनभोगियों का जीवन आसानी बनाने वाला कदम बताया और कहा कि नए इंटीग्रेटेड फॉर्म की मदद से कई फॉर्म को संभालने की दिक्कत दूर हो जाएगी.

फॉर्म 6ए की लॉन्चिंग के दौरान जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने पेंशन लेने की प्रक्रिया को सरल और आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया है. उन्होंने बताया कि फॉर्म 6ए से पेंशनभोगियों के जीवन में आसानी आएगी, क्योंकि यह कई समस्याओं का समाधान एक ही जगह पर करेगा. इससे वे पेंशन से जुड़े मामलों को आसानी से निपटा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- UPS: प्राइवेट नौकरी वाले पा सकते हैं अपनी आखिरी सैलरी से ज्यादा पेंशन, लाखों में बनेगा अमाउंट

दिसंबर 2024 के बाद रिटायर होने वाले कर्मचारियों को मिलेगा लाभ
नया फॉर्म 6ए केंद्र सरकार के उन सभी कर्मचारियों के लिए ‘भविष्य’ (Bhavishya) या ई-एचआरएमएस (e-HRMS) पोर्टल पर उपलब्ध होगा, जो दिसंबर 2024 और उसके बाद रिटायर होने वाले हैं. ‘भविष्य’ पोर्टल पेंशन और पेंशनर्स वेलफेयर डिपार्टमेंट (Pension & Pensioners’ Welfare Department) की एक पहल है, जिसके तहत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही सभी बकाया का भुगतान और पेंशन पेमेंट ऑर्डर (Pension Payment Order) मिल जाए. ई-एचआरएमएस (e-HRMS) को इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के रूप में जाना जाता है, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के सर्विस रिकॉर्ड सहित अन्य विवरण होते हैं.

पेंशन प्रक्रिया होगी पेपरलेस
इस नए सिस्टम के जरिए पेंशन और अन्य रिटायरमेंट लाभ के भुगतान की मंजूरी और प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी की जा सकेगी. इस प्रणाली के तहत ई-पीपीओ (e-PPO) भी डाउनलोड किया जा सकता है. यह प्रणाली पेंशन की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी. इस नई पहल से रिटायरमेंट के बाद की प्रक्रिया में आसानी आएगी और सरकारी कर्मचारियों को पेंशन प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और सुविधा मिलेगी.

Tags: Atal pension, Business news, Personal finance

Source link