आपके घर तक कब पहुंचेगा BSNL 4G का नेटवर्क? ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया जवाब

नई दिल्ली. न्यूज 18 इंडिया के कॉन्क्लेव ‘चौपाल’ के नौवें सीजन का सोमवार (16 सितंबर) को आगाज हुआ. इस कार्यक्रम में राजनीति, खेल, मनोरंजन जगत के दिग्गज एक के बाद एक आ रहे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी कार्यक्रम में शामिल हुए. उनसे न्यूज 18 के मैनेजिंग एडिटर अमिश देवगन ने खास बातचीत की.

क्या एमटीएनएल और बीएसएनएल अपनी पुरानी साख को हासिल कर पाएंगे, इस सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”हमारी सोच है कि टेलिकॉम सेक्टर में कम से कम 3 प्लेयर होने चाहिए. कई देशों में 3 से भी कम हैं. उसमें बीएसएनएल का महत्वपूर्ण दायित्व है. बीएसएनएल ने संकल्प लिया कि 4जी की नवीनतम तकनीक लाएंगे. हमारा 4जी स्टेक तैयार है. अगले साल के मध्य तक बीएसएनएल 1 लाख नए 4जी टावर लगाएगा और ग्राहकों के लिए 4G नेटवर्क तैयार हो जाएगा.”

दुनिया में सबसे कम है डेटा दर
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 5जी नेटवर्क को ले आउट करने में बीते 3 सालों में 4.5 लाख करोड़ रुपये निवेश हुआ है. 2014 में हमलोगों का 50 पैसे प्रति मिनट टैरिफ होता था और आज 3 पैसे प्रति मिनट है. 2014 में एक जीबी डेटा की कीमत 285 रुपये होते थे और आज 9.85 रुपये प्रति जीबी है. भारत में डेटा दर दुनिया में सबसे कम है.

देश के इतिहास में कभी नहीं हुआ 11 लाख करोड़ के CapEx का कार्यक्रम 
100 दिन में मोदी सरकार के 3 बड़े काम गिनाते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 11 लाख करोड़ के कैपेक्स (CapEx) का कार्यक्रम देश में कभी नहीं हुआ. आज देश में करीब 160 एयरपोर्ट हैं. देश के एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर के बन चुके हैं. आज भारत इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है.

FIRST PUBLISHED : September 16, 2024, 19:36 IST

Source link

Leave a Comment