इलाहाबाद हाईकोर्ट में 3306 पदों पर भर्ती, ग्रुप C और D के लिए ये हैं योग्यता…पढ़ें पूरी डिटेल

ज्यूडिशियरी के क्षेत्र में सरकारी जॉब का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ग्रुप सी और डी के विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकाली है. 3306 में से ग्रुप सी लिपिक पदों के लिए 1054 पदों की घोषणा की गई है. बता दें कि भर्ती का नोटिफिकेशन एक अक्टूबर 2024 को निकाला गया है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चार अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. वहीं, आवेदन की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर, 2024 है. इसमें इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसमें लेख में विभिन्न पदों के लिए परीक्षा पैटर्न, आवेदन के तरीके और चयन प्रक्रिया पर चर्चा की गई है.

ये है शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूपी हाई कोर्ट ग्रुप सी-डी भर्ती 2024 के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं. अभ्यर्थी किसी भी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इसके लिए आवेदकों के पास पद अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए.

स्टेनोग्राफर के उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही नाइलिट (डोयक सोसाइटी) द्वारा निर्गत सीसीसी सर्टिफिकेट और 25 से 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से हिंदी व अंग्रेजी कंप्यूटर टाइपिंग. क्लर्क के पदों के लिए इंटरमीडिएट के साथ सीसीसी सर्टिफिकेट कोर्स और 25 से 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से हिंदी व अंग्रेजी कंप्यूटर टाइपिंग.

वहीं, ड्राइवर के लिए 10वीं पास होने के साथ चार पहिया वाहन चलाने का वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस, जो तीन साल से कम अवधि का न हो. ट्यूबवेल ऑपरेटर कम इलेक्ट्रीशियन वालों को जूनियर हाईस्कूल और आईटीआई से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स चाहिए. प्रोसेस सर्वर के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य है. चपरासी के लिए जूनियर हाईस्कूल और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या उसके समकक्ष संस्थान से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स चाहिए. वहीं, अन्य पदों जैसे चौकीदार, वाटरमैन, स्वीपर, माली कुली, भिश्ती, और लिफ्टमैन के लिए कक्षा छह पास होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- BHU: ये है ए​शिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी, जिसे बनाने के लिए पैदल चलकर हासिल की गई ​जमीन

जानें कैसा है परीक्षा का पैटर्न

इलाहाबाद हाईकोर्ट परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे अभ्यर्थियों को विस्तृत पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी कर सकें. इलाहाबाद हाईकोर्ट क्लर्क पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से चार विषय शामिल हैं, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन और गणित है.

अभ्यर्थी इलाहाबाद उच्च न्यायालय क्लर्क (ग्रुप सी) परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की समीक्षा करके अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. इस परीक्षा में सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों एक अंक दिया जाएगा. इलाहाबाद हाईकोर्ट क्लर्क परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्क नहीं है. अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

ये है आवेदन की प्रक्रिया

इलाहाबाद हाईकोर्ट के विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट allahabadhighcourt.in पर जाकर कर सकते हैं. अभ्यर्थी इसमें एक से अधिक पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उन्हें डिटेल्ड नोटिफिकेशन में दिए गए प्रत्येक पद के अनुसार अलग-अलग आवेदन करना होगा. साथ ही, हर पदों के हिसाब से उन्हें अलग-अलग परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Leave a Comment