उत्तराखंड में बड़ा साइबर अटैक, 90 सरकारी वेबसाइट्स ठप, कामकाज पूरी तरह हुआ बंद

Uttarakhand Cyber Attack: उत्तराखंड में गुरूवार को अचानक हुए साइबर हमले ने पूरा आईटी सिस्टम हिलाकर रख दिया. साइबर अटैक की वजह से कामकाज पूरी तरह से ठप रहा है. सचिवालय समेत किसी भी दफ्तर में कामकाज नहीं हुआ.  गुरूवार को सीएम हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री का काम भी पूरी तरह बंद रहा है. साइबर हमले की खबर सुनकर आईटी के सचिव ने पूरी सेवाएं बंद कर दीं. स्टेट डाटा सेंटर से जुड़ी सभी वेबसाइट्स पूरी तरह बंद रही है.

बताया जा रहा है कि ये अटैक इतना खतरनाक था कि इसे जद में अहम डेटा सेंटर भी आ गाए. देखते ही देखते एक के बाद एक कई सरकारी वेबसाइट्स बंद होती चली गईं. अटैक से नुकसान बढ़ता देख सचिव आईटी नितेश झा ने पूरी सेवाएं बंद कर दीं. दिनभर वायरस अटैक को ठीक करने की कोशिश की गई लेकिन प्रयास असफल रहा. देर शाम विशेषज्ञ यूके स्वान को चलाने में कामयाब हुए. हालांकि, ये स्थायी तौर पर नहीं चल पाया. खबर लिखे जाने तक  स्टेट डाटा सेंटर से जुड़ी सभी वेबसाइट्स पर पूरी तरह कामकाज ठप है. 

तेजी से बढ़ रहे हैं साइबर अटैक के मामले

बता दें कि देश में साइबर अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर चार मिनट में हैकर का हमला हो रहा है. हैकर्स इंफ्रास्ट्रक्चर, वित्तीय व्यवस्था, तकनीकी उपकरण समेत कई जरूरी जानकारियों पर सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं. सरकार लगातार इन साइबर अटैक को रोकने पर काम कर रही है. यहां तक कि साइबर पुलिस लगातार लोगों को जागरूक करने और किसी भी तरह की साइबर गतिविधि होने पर सूचित करने की अपील कर रही है. सरकार द्वारा भी लगातार मजूबत पासवर्ड और सेक्योरिटी को लेकर लोगों को सलाह दी जा रही है.

ये भी पढ़ें-

FFM Redeem Codes Today: 4 अक्टूबर 2024 के 100% रियल रिडीम कोड्स! मिलेंगे ये गेमिंग आइटम्स

Source link

Leave a Comment