बिक जाएगा हल्दीराम? अब इस कंपनी ने खरीदने के लिए खेला दांव, IPO की उम्मीद बढ़ी

नई दिल्ली. सिंगापुर की सरकारी निवेश कंपनी Temasek Holdings Pte भारत की प्रमुख स्नैक निर्माता Haldiram Snacks Pvt. Ltd. में 10% से 15% हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. इस संभावित डील से Haldiram की कुल वैल्यू लगभग 11 बिलियन डॉलर आंकी जा रही है. जानकारी के अनुसार, यह निवेश कंपनी के संभावित आईपीओ (Initial Public Offering) की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, हालांकि यह अभी बातचीत शुरुआती दौर में है और इसके सफल होगी या नहीं अभी इस पर संशय बना हुआ है.

Haldiram की स्थापना 1930 के दशक में गंगा बिशन अग्रवाल ने की थी और आज यह कंपनी स्नैक्स, मिठाइयों से लेकर फ्रोजन फूड और रोटी तक कई उत्पाद बेचती है. कंपनी का कारोबार दिल्ली और आसपास के इलाकों में फैला हुआ है, जहां इसके 43 रेस्तरां भी संचालित होते हैं.

ये भी पढ़ें- ‘लोकल मार्केट वाली कीमत, क्वालिटी बड़े-बड़े ब्रांड से बेहतर’, कूलर के बाजार में हलचल पैदा कर रही ये कंपनी

Haldiram में निवेश की संभावनाएं
यह बातचीत ऐसे समय में हो रही है जब वैश्विक निवेशक भारत पर विशेष ध्यान दे रहे हैं, खासकर देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के कारण. Haldiram की बढ़ती लोकप्रियता और भारत में स्नैक मार्केट के विस्तार को देखते हुए यह निवेश Temasek के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है.

भारत में निवेश विस्तार
अब तक भारत में लगभग 37 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी Temasek Holdings आने वाले समय में इस निवेश को और बढ़ाने की योजना बना रही है. कंपनी का फोकस डिजिटलाइजेशन, उपभोक्ता क्षेत्र और स्थायी जीवनशैली जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर है. Temasek ने भारत में अब तक कई कंपनियों में अल्पांश हिस्सेदारी (माइनॉरिटी स्टेक) खरीदी है और उन्हें बढ़ने में मदद की है. हालांकि, कंपनी भारत की कंपनियों में मेजोरिटी स्टेक खरीदने से परहेज करती रही है.

Temasek के भारतीय निवेश प्रमुख, विशेष श्रीवास्तव के अनुसार, पिछले दो दशकों में कंपनी ने भारत में $37 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और भविष्य में इसे और बढ़ाने की योजना है. इसके अलावा, कंपनी VFS Global में भी निवेश की योजना बना रही है, जो एक प्रमुख वीजा आउटसोर्सिंग और टेक्नोलॉजी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी है. इस कंपनी की वैल्यू लगभग 7 बिलियन डॉलर है.

Tags: Business news

Source link

Leave a Comment