Delhi Metro : प्रायोरिटी कॉरिडोर्स पर कब से दौड़ने लगेगी ट्रेन? जानिए

नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय राजधानी में मेट्रो सेवा का विस्‍तार करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) कई प्रोजेक्‍ट्स पर काम कर रहा है. मेट्रो चरण-4 विस्तार परियोजना (Phase 4 expansion project) पर भी तेजी से काम चल रहा है. इस चरण के कुल 65 किलोमीटर तक फैले सभी तीन प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर निर्माण कार्य चल रहा है. डीएमआरसी का दावा है कि साल 2026 तक चरबद्ध तरीके से इन सभी कॉरिडोर्स पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा. फेज-4 एक्सपेंशन प्रोजेक्ट पर काम दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था. 2020 से 2022 तक कोविड -19 महामारी से काम बाधित हुआ. इसके अलावा नियामकीय अनुमतियों के मिलने में देरी होने से भी यह चरण समय पर पूरा नहीं हो सका है.

फेज-4 एक्‍सटेंशन परियोजना में मजलिस पार्क-मौजपुर खंड, एयरोसिटी-तुगलकाबाद (गोल्डन लाइन) और जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग (मैजेंटा लाइन) पर काम चल रहा है. फिलहाल तीनों कॉरिडोर पर 50 प्रतिशत से अधिक प्रगति हो चुकी है. DMRC ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर बताया कि, “डीएमआरसी पिछले डेढ़-दो वर्षों से प्रैक्टिकल तौर पर फेस-4 एक्सपेंशन प्रोजेक्ट पर लगातार काम कर रहा है. ऑर्गनाइजेशन को साल 2026 तक काम पूरा करने के लिए लगभग चार साल का समय ही मिलेगा.”

ये भी पढ़ें- यात्री और टीटी का 6 डिब्बों तक चला चोर-सिपाही का खेल, ट्रेन की स्पीड ने कर दिया सारा प्लान फेल…

कहां कितना हुआ काम?
डीएमआरसी ने बताया कि मजलिस पार्क-मौजपुर खंड पर 80 प्रतिशत सिविल कार्य पूरा हो चुका है, जबकि एयरोसिटी-तुगलकाबाद (गोल्डन लाइन) और जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग (मैजेंटा लाइन) कॉरिडोर के हिस्सों पर सुरंग बनाने का काम चल रहा है. मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक का एक खंड पूरा होने वाला है और अगस्त 2024 तक खुलने की उम्मीद है. मजेंटा लाइन फिलहाल बॉटनिकल गार्डन और जनकपुरी पश्चिम के बीच ऑपरेट हो रही है और लाइन को जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम तक बढ़ाया जा रहा है.



Source link