फेसबुक के मालिक की चस्मे वाली कंपनी पर नजर, जल्द हो सकती है बड़ी डील

नई दिल्ली. फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा जल्द ही आई वियर बनाने वाली कंपनी एस्सिलोर लक्सोटिका (EssilorLuxottica) में हिस्सेदार खरीद सकती है. बता दें कि एस्सिलोर लक्सोटिका लोकप्रीय ब्रांड ‘रे-बैन’ के नाम से सनग्लास बनाती है. इस डील के साथ मेटा स्मार्ट ग्लास की दुनिया में उतरने की तैयारी कर रही है.

एस्सिलोर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रांसेस्को मिलेरी ने फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग की योजनाओं के बारे में कई सप्ताह तक चली अटकलों के बाद गुरुवार देर रात विश्लेषकों के साथ बातचीत के दौरान मेटा की रुचि के बारे में टिप्पणी की. हालांकि, मेटा के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

Essilor के शेयर चढ़े
इस घोषणा के बाद, शुक्रवार को पेरिस में एस्सिलोर लक्सोटिका के शेयरों में 8.1% की तेजी देखी गई, जो दो साल के समय में सबसे बड़ी वृद्धि है.

दोनों कंपनियां पहले से ही कई वर्षों से एक साथ काम कर रही हैं. 2021 में पार्टनरशिप के तहत पहला रे बैन-मेटा स्मार्ट ग्लास पेश किया था. एस्सिलोर लक्सोटिका के साथ एक सौदा मेटा द्वारा स्मार्ट ग्लास के लिए वर्चुअल और संवर्धित वास्तविकता बाजार में एक और कदम बढ़ाएगा, जबकि आई-वियर निर्माता की दृश्यता और नए बाजारों और ताजा पूंजी तक पहुंच को बढ़ावा देगा.

मिलेरी ने कहा, “हमें गर्व है कि एक कंपनी जो हमें बहुत अच्छी तरह से जानती है, कई वर्षों की साझेदारी के बाद, आश्वस्त है कि हमारी कंपनी भविष्य में बढ़ सकती है और बहुत बेहतर कर सकती है.”

5% की हिस्सेदारी खरीद सकती है कंपनी
ब्लूमबर्ग ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि फेसबुक एस्सिलोरलक्सोटिका में 5% तक की हिस्सेदारी लेने पर विचार कर रहा है. मिलेरी ने गुरुवार को कहा कि अगर अमेरिकी फर्म निवेश करने का फैसला करती है, तो उसे बाजार से शेयर खरीदने होंगे. उन्होंने मेटा द्वारा खरीदी जाने वाली हिस्सेदारी के आकार और खरीद के समय के बारे में विस्तार से नहीं बताया.

दुनिया की सबसे बड़ी आईवियर निर्माता और खुदरा विक्रेता ने पहली छमाही में €1.75 बिलियन ($1.9 बिलियन) की समायोजित शुद्ध आय दर्ज की, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10.6% अधिक है. राजस्व विश्लेषकों के पूर्वानुमान के अनुसार €13.3 बिलियन था.

Tags: Business news, Facebook making money

Source link