Central Bank Of India में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, 10वीं पास 21 जून से करें अप्लाई

Central Bank Of India Recruitment 2024: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी पाने का बढ़िया मौका सामने आया है. यहां 400 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए फिर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. ये पद सफाई कर्मचारी या सब स्टाफ के हैं. वे कैंडिडेट जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे रजिस्ट्रेशन लिंक ओपेन होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा centralbankofindia.co.in.

फिर से खोला जाएगा लिंक

बता दें की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ये भर्तियां काफी समय पहले निकली थे और इनके लिए आवेदन होकर बंद भी हो गए थे. अब एक बार फिर से दोबारा इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक खोला जाएगा. इसी के  साथ अब की बार आवेदन 21 जून से शुरू होंगे और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 27 जून 2024 है. इस समय सीमा के भीतर ही बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें. एडिट विंडो भी 21 जून को खुलेगी और 27 जून को बंद हो जाएगी. जो पहले अप्लाई कर चुके हैं वे फिर से न करें.

भरे जाएंगे इतने पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में सफाई कर्मचारी के कुल 484 पदों पर भर्ती होगी. जहां तक योग्यता की बात है तो इन पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं.

सेलेक्शन कैसे होगा

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सफाई कर्मचारी पद पर कैंडिडेट का सेलेक्शन ऑनलाइन एग्जामिनेशन और लोकल लैंग्वेज टेस्ट के माध्यम से होगा. ऑनलाइन परीक्षा आईबीपीएस द्वारा आयोजित की जाएगी जबकि लोकल लैंग्वेज टेस्ट बैंक द्वारा आयोजित किया जाएगा और चयन मेरिट के आधार पर होगा. दोनों ही टेस्ट में मिनिमम कट ऑफ मार्क्स पाने वाले कैंडिडेट का चयन अंतिम माना जाएगा. ऑनलाइन एग्जामिनेशन 70 मार्क्स का और लोकल लैंग्वेज के लिए 30 मार्क्स का होगा.

कितना लगेगा शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपए शुल्क देना होगा. इसके अलावा एससी, एसटी, पीएच और एक्स-सर्विसमैन कैटेगरी के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 175 रुपए देने होंगे. इस बारे में कोई भी दूसरी जानकारी पाने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं. ये भी जान लें की परीक्षा की तारीख अभी नहीं आई है कुछ दिनों में इस बारे में सूचना दी जाएगी. बेहतर होगा की समय-समय पर वेबसाइट देखते रहे ताकि आपसे कोई भी जरूरी अपडेट ना छूटे.

नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: पहली ही नौकरी में चाहिए शानदार सैलरी तो नोट कर लें ये टिप्स, केवल डिग्री से नहीं बनेगी बात 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link