भारत को गूगल का शानदार गिफ्ट, फेस्टिवल सीज़न पर लॉन्च किए जादुई Gemini AI फीचर्स

Google Event in India: गूगल के लिए भारत दुनिया के सबसे बड़े मार्केट में से एक है. इस कारण से गूगल भारत को अपने किसी भी नई सर्विस या प्रॉडक्ट्स के मामलों में पीछे नहीं छोड़ सकता है. यही वजह है कि गूगल हर साल भारत के लिए भारत में ही एक एनुअल इवेंट आयोजित करता है, जिसका नाम Google For India होता है. इस बार Google For India 2024 इवेंट का आयोजन आज यानी 3 अक्टूबर को किया. इस इवेंट में कंपनी ने बहुत सारे नए प्रॉडक्ट्स एंड सर्विसेज़ को लॉन्च और नई घोषणाएं की हैं. आइए हम आपको इनके बारे में बताते हैं.

गूगल इंडिया के एमडी रोमा दत्ता चौबे ने कहा ने गूगल फॉर इंडिया 2024 इवेंट की शुरुआत करते हुए बताया कि, “भारत की एआई पॉवर 2030 तक 33 लाख करोड़ रुपये की इकोनोमिकल वैल्यू बना सकती है. इंडियन एआई की यह इकोनॉमिकल वैल्यू भारत की एक पूरी पीढ़ी को गति प्रदान करने की शक्ति रखती है.” उन्होंने कहा कि गूगल का भारत में भविष्य को लेकर 3 बड़े लक्ष्य हैं: 

1. हरेक इंसान की प्रगति

2. भारतीय एआई इकोसिस्टम का विकास

3. भविष्य की तैयारी

Gemini Live

गूगल ने भारत में जेमिनी लाइव को लॉन्च कर दिया है, जो पहले से इंग्लिश भाषा में उपलब्ध था. अब इसे गूगल ने भारत में हिंदी भाषा के साथ-साथ 8 अन्य भाषाओं (बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तेलुगु, तमिल और उर्दू) में लॉन्च कर दिया है. यूज़र्स इसका फायदा आज से ही उठा सकते हैं. जेमिनी लाइव के जरिए कोई भी इंसान लाइव सवालों के जवाब जेमिनी लाइव से पूछ सकते हैं.

गूगल ने एक उदाहरण के तौर पर समझाया कि अगर आप किसी इंटरव्यू में बैठे हैं, जहां आपको इंटरव्यू लेने वाली की भाषा या कोई सवाल समझ नहीं आ रहा है तो आप जेमिनी लाइव से लाइव ही उन सवालों के जवाब पूछ सकते हैं. इसके अलावा आप अपने इंटरव्यू के संभावित फॉलो-अप सवालों को भी लाइव ही जेमिनी लाइव से पूछ सकते हैं. 

Google Search AI Overviews

गूगल इंडिया की सीनियर डायरेक्टर और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट हेमा बुडराजू ने कहा, “जेमिनी हमें आपके लिए गूगल सर्च को बेहतर तरीके से कल्पना करने में मदद कर रहा है, जिसका एक पॉवरफुल उदाहरण  एआई ओवरव्यू है. हम इसे विभिन्न स्रोतों से जानकारी और दृष्टिकोण तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए सावधानी से बना रहे हैं.” उन्होंने कहा कि इसके लिए यूज़र्स की प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है. उन्होंने बताया कि गूगल सर्च एआई ओवरव्यू को भारत में दो महीने पहले अंग्रेजी और हिंदी में शुरू किया गया था. अब कंपनी आने वाले हफ्तों में बंगाली, मराठी, तेलुगु और तमिल में भी रिलीज करने जा रही है.

Google Lens with Video

अभी तक आपने गूगल लेंस का इस्तेमाल किसी पिक्चर की फोटो लेकर उसके बारे में सर्च करने के लिए किया होगा, लेकिन अब आप फोटो के साथ-साथ किसी वीडियो को भी गूगल लेंस में कैप्चर करके उसके बारे में जानकारी सर्च कर सकते हैं. गूगल ने अपने इवेंट में उदारहण के लिए दिखाया कि अगर किचन में आपका कूकर ठीक से काम नहीं कर रहा तो आप उसकी एक वीडियो रिकॉर्ड करके गूगल लेंस से उसके बारे में सर्च कर सकते हैं कि उसमें क्या दिक्कत हुई है और उससे कैसे ठीक किया जा सकता है.

इमेज टू वीडियो – गूगल ने अपने एआई टूल जेमिनी में एक शानदार फीचर पेश किया है, जिसके जरिए यूज़र्स किसी फोटो को क्लिक करके आसानी से उसे एक शानदार वीडियो में बदल पाएंगे.

AI-summarised reviews

गूगल के जेमिनी एआई टूल की मदद से अब यूज़र्स को गूगल मैप पर किसी भी चीज जैसे किसी होटल या रेस्ट्रां आदि के रिव्यू को जानने के लिए सभी लोगों के द्वारा दिए गए रिव्यूज़ को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गूगल मैप गूगल जेमिनी एआई टूल की मदद से आपको उस होटल, रेस्ट्रां आदि की रेटिंग और एआई-समराइज़्ड रिव्यू बता देगा, जिसे देखकर आप तुरंत समझ पाएंगे कि आपके लिए उनकी सर्विस कैसी होगी.

AI Updates of Businesses

गूगल व्यापारियों के लिए कई नए एआई अपडेट्स लॉन्च कर रहा है:

1. प्रोडक्ट स्टूडियो: लोकल आर्टिस्ट अपने उत्पादों के वीडियो बनाने के लिए गूगल के एआई मॉडल का उपयोग कर सकते हैं.

2. एआई-जनरेटेड बिजनेस डिस्क्रिप्शन: व्यापारी अपने प्रोफाइल को एआई-जनरेटेड बिजनेस डिटेल्स के जरिए आसानी से अपडेट कर सकते हैं.

3. व्हाट्सएप इंटीग्रेशन: व्यापारी गूगल सर्च पर ग्राहकों से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप से भी जुड़ कर सकते हैं.

हेमा बुडराजू ने कहा कि, “भारत दुनिया का पहला मार्केट हैं, जहां गूगल ये सुविधाएं शुरू कर रहा है.”

इस ख़बर को अपडेट किया जा रहा है…

Source link

Leave a Comment