फोन हैक होते ही दिखते हैं ये संकेत, समय से नोटिस नहीं करने पर होगा भारी नुकसान

How to Save Your Phone From Hacking: आज के समय में हैकर्स इतने ज्यादा एडवांस हो गए हैं कि वो आपका फोन कभी भी, कैसे भी हैक कर लेते हैं. जिसके बाद वो आपके कीमती डेटा का गलत इस्तेमाल करते हैं. साइबर क्राइम की शिकायतों में हर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. फोन हैक होने के बाद यूजर की बैंक डिटेल, जरूरी पासवर्ड, फोटो, वीडियो सब हैकर के कंट्रोल में आ जाता है, जिसके चलते उनको काफी नुकसान हो सकता है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. आपको बस कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखकर समय पर एक्शन ले सकेंगे और अपने फोन को हैकिंग से बचा सकते हैं. 

अंजान कॉल और मैसेज का बार-बार आना

फोन हैक होने के बाद हैकर दूसरी आईडी बनाता है. जिसके बाद अनजान कॉल और मैसेज यूजर को आना लगते हैं, जिसका मतलब खतरे की घंटी है. अगर ऐसा आपके साथ होता है, तो समझ जाइए की आपका फोन हैक हो चुका है.

मोबाइल का अच्छे से काम न करना

जब मोबाइल अच्छे से काम नहीं कर रहा है तो लोगों को लगता है कि स्टोरेज फुल हो जाने की वजह से ऐसा हो रहा है, लेकिन अच्छे से काम न कर पाने के पीछे की वजह आपके मोबाइल का हैक होना भी हो सकता है. मोबाइल हैक होने के बाद हैकर उसमें वायरस या मालवेयर डाल देते हैं. जिसके चलते भी मोबाइल धीमें काम करने लगता है.

मोबाइल में अनजान ऐप्स को ना करें इंस्टॉल

अगर आपके मोबाइल में एकदम से अंजान एप्स दिखने लगे, वो भी जो आपने इंस्टॉल न किए हुए हो. तो आप समझ जाइए कि आपका मोबाइल हैक होकर गलत हाथों में पहुंच गया है. कुछ हैकर मोबाइल में अंजान एप्स का इस्तेमाल करके आपके डेटा चुराने की कोशिश करते हैं.

मोबाइल का ज्यादा गर्म होना भी सही नहीं

हैकर कई बार मोबाइल हैक करके उसमें बैकग्राउंड में कई प्रोग्राम चला देते हैं. जिसकी वजह से फोन गर्म हो जाता है, और लोगों को लगता है कि फोन को ज्यादा चलाने की वजह से इतना गर्म हो रहा है. तो अगली बार जब भी आपका फोन ज्यादा गर्म होने लगे तो उसे तुरंत चेक करें.

मोबाइल को कैसे रखें सैफ

वहीं अपने फोन को हैकर्स से बचाने के लिए अपने मोबाइल को अपडेट रखें, जिससे आपके फोन की सिक्योरिटी सेटिंग्स भी अपडेट होगा. इसके अलावा अपने फोन का और उसमे मौजूद जरूरी एप्स के पासकोड मजबूत होने चाहिए. फोन में कोई भी ऐप इंस्टाल करने से पहले उसको अच्छे से समझ लें. फोन को वायरस से बचाने के लिए एंटी वायरस का इस्तेमाल करे और अपने फोन को हैकर्स से बचाएं.

ये भी पढ़ें-

Google Play Redeem Codes Today: 12 जून 2024 के 100% एक्टिव रिडीम कोड्स, तुरंत क्लेम कर कमाएं पैसे

Source link