आपका ईमेल उगलेगा सारे राज! कब और कहां से लीक हुआ आपका पर्सनल डेटा, यहां से जानें

How to Secure Your Private Data: आज के डिजिटल युग में हमारा डेटा ऑनलाइन हर जगह मौजूद है. सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स वेबसाइट्स और अन्य ऑनलाइन सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए हम लगातार अपना डेटा शेयर करते रहते हैं. ऐसे में डेटा लीक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. डेटा लीक होने का मतलब है कि आपकी पर्सनल इनफार्मेशन जैसे कि आपका नाम, पता, ईमेल और यहां तक कि आपकी बैंक की डिटेल्स तक लीक हो सकती है.

ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं? इसे पता करने के लिए हम आपको कुछ ट्रिक बता रहे हैं. इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका पर्सनल डेटा लीक हुआ है या नहीं और आप इस स्थिति से कैसे निपट सकते हैं.


टेक इन्फ्लुएंसर ने शेयर किया है वीडियो

हाल ही में एक टेक इन्फ्लुएंसर (Buzz2DayTech) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में बताया गया है कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपका डेटा कहां-कहां लीक हुआ है. खास बात ये है कि ये ट्रिक पूरी तरह से फ्री है और आपको इसके लिए किसी तरह के चार्जेज देने की जरूरत नहीं है. बस इसके लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना है और यहां अपनी ई-मेल को एंटर करना है.

जानें पूरा प्रोसेस

इस वेबसाइट का नाम ‘Have i Been Pwned’ है. सबसे पहले आपको गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है और इस वेबसाइट पर जाना है. जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां ईमेल एड्रेस डालने का ऑप्शन मिलेगा. ईमेल डालने के बाद सर्च बार के एंड में आपको Pwned पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको सभी वेबसाइट्स दिख जाएगा जहां से आपका डेटा लीक हुआ है.

कैसे करें खुद को सेफ?

Pwned पर क्लिक करने के बाद आपको हर उस वेबसाइट की लिस्ट मिल जाएगी जहां से आपका डेटा लीक हुआ है. इतना ही नहीं, आपको यहां डेट भी पता चल जाएगा जब आपका डेटा लीक हुआ है. आप इसके बाद खुद की प्रोफाइल डिलीट कर सकेंगे और पासवर्ड भी रिसेट कर पाएंगे, जिससे आपका अकाउंट फिर से सिक्योर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

BSNL यूजर्स की टेंशन खत्म! इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर लिया तो चलेगा धुआंधार इंटरनेट



Source link