IIT Kanpur की बनी डिवाइस किसानों के लिए वरदान, दो मिनट में पता चलेगा मिट्टी का हाल

IIT Kanpur Device: किसानों की मेहनत का असली फल तब मिलता है जब उनकी फसलें तैयार हो जाती हैं. हर बार किसान अच्छे बीज और बेहतर मिट्टी की उम्मीद में फसलों की पैदावार बढ़ाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार बीज की गुणवत्ता और मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी उनकी उम्मीदों पर पानी फेर देती है.

अब, आईआईटी कानपुर ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जो किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है. यह डिवाइस महज दो मिनट में खेत की मिट्टी की गुणवत्ता और उसमें मौजूद पोषक तत्वों की रिपोर्ट देती है.

डिवाइस की विशेषताएं

कानपुर आईआईटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जयंत की टीम ने एक डिवाइस विकसित की है, जो केवल दो मिनट में खेती की भूमि की गुणवत्ता का विश्लेषण कर सकती है. इस डिवाइस का नाम “भू-परीक्षक 2” रखा गया है, जो 2025 तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. यह डिवाइस 12 प्रकार के पोषक तत्वों की जानकारी प्रदान करती है, जिससे किसान फसलों के लिए मिट्टी की गुणवत्ता का सही-सही मूल्यांकन कर सकते हैं.

इससे पहले आईआईटी कानपुर ने “भू-परीक्षक 1” नाम की डिवाइस बनाई थी, जो 6 प्रकार के पोषक तत्वों की रिपोर्ट देती थी. लेकिन नए वर्जन “भू-परीक्षक 2” से किसानों को 12 प्रकार के पोषक तत्वों की जानकारी मिल सकेगी, जिससे उन्हें अधिक लाभ मिल सकता है.

प्रोफेसर जयंत के अनुसार, देश के विभिन्न राज्यों के किसान “भू-परीक्षक 1” का लाभ उठा रहे थे, लेकिन अब अपग्रेडेड डिवाइस की मांग विदेशों से भी आ रही है. अफ्रीका, फिलीपींस, नेपाल और अफगानिस्तान जैसे देशों में भी इस डिवाइस की मांग बढ़ रही है.

कीमत और उपयोगिता

इस डिवाइस की कीमत लगभग 2 लाख रुपये रखी जाने की बात बताई जा रही है. इसे विभिन्न प्रकार की मिट्टी पर परीक्षण करके तैयार किया गया है, जिससे किसान अपनी फसलों के लिए उपयोगी मिट्टी की गुणवत्ता का सही-सही मूल्यांकन कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं.

कुल मिलाकर, यह नई डिवाइस किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण साबित हो सकती है, जिससे वे अपनी फसल उत्पादन को बेहतर बना सकते हैं और अधिक लाभ कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Free Fire Max में OB46 Update आने के बाद Top 5 Guns की लिस्ट, जो किसी भी मैच में दिलाएंगे जीत!

Source link

Leave a Comment