भारत समेत पूरी दुनिया में डाउन हुआ इंस्टाग्राम, सोशल मीडिया पर मचा हाहाकार

Instagram Update: क्या आज आप अपना इंस्टाग्राम नहीं चला पा रहे हैं. आपको बता दें कि आज यानी 29 जून 2024, शनिवार के दिन भारत समेत पूरी दुनिया में इंस्टाग्राम डाउन हो गया. भारत समेत पूरी दुनिया के हजारों-लाखों यूज़र्स को इंस्टाग्राम यूज़ करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यूज़र्स इंस्टाग्राम पर न्यूज़ फीड नहीं देख पा रहे हैं, रील्स देखने या अपलोड करने में दिक्कत हो रही है. इसके अलावा इंस्टाग्राम के कई फीचर्स का इस्तेमाल करने में दिक्कतें आ रही है. लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की है. आइए हम आपको इस ख़बर की पूरी जानकारी बताते हैं.

6,500 से ज्यादा भारतीय यूज़र्स ने की शिकायत

ऑनलाइन आउटेज के ऊपर नज़र रखने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने 29 जून 2024 की दोपहर 12.02 मिनट पर सिर्फ भारत से 6,500 रिपोर्ट दर्ज की, जिसमें यूज़र्स ने बताया कि उन्हें इंस्टाग्राम के कई फीचर्स का इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है. 58% यानी ज्यादातर यूज़र्स को इंस्टाग्राम की न्यूज़ फीड देखने में दिक्कत हो रही थी.

वहीं, 32% लोगों ने कहा कि उन्हें ऐप का इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही है, जबकि 10% यूज़र्स का कहना है कि सर्वर कनेक्शन में दिक्कत हो रही है. आपको बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक यह पीक वक्त था, जब इंस्टाग्राउन डाउन था.

कई शहरों के यूज़र्स को हुई समस्या

इंस्टाग्राम डाउन होने की समस्या भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद, बैंगलुरु और चेन्नई में भी देखने को मिली है. इन सभी शहरों के यूज़र्स ने शिकायत दर्ज कराई है. इन शहरों के अलावा कई अन्य शहरों के यूज़र्स को भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में दिक्कतें हुई.

कुछ यूज़र्स ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि वो न्यूज़ फीड देख नहीं पा रहे हैैं, लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं, लॉगिन करने के बाद स्क्रॉल नहीं कर पा रहे हैं. अभी तक इंस्टाग्राम ने इस समस्या के बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है और नाही इस समस्या का कारण बताया है.

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और अब Vi ने बढ़ाई कीमत, क्यों महंगे हो रहे टैरिफ प्लान? यहां देखें नए रेट की लिस्ट

Source link