बंद हो गए 1 करोड़ से ज्यादा नंबर, सिम कार्ड पर सरकार का बड़ा एक्शन

TRAI: सरकार फ्रॉड रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. ऐसे में सरकार ने फ्रॉड मोबाइल कनेक्शन के खिलाफ एक बड़ी कार्यवाई की है. दरअसल, मंगलवार को फ्रॉड नंबर की पहचान कर करीब 1 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया गया है. यह फैसला TRAI और DoT की तरफ से टेलिकॉम सर्विस को बेहतर बनाने के लिए लिया गया है. मंत्रालय ने नेटवर्क अवेलेबिलिटी, कॉल ड्रॉप रेट्स और पैकेट ड्रॉप रेट्स को हाइलाइट किया है. जानकारी के अनुसार, अभी तक 1 करोड़ मोबाइल कनेक्शन को बंद किया जा चुका है.

सरकार ने उठाया कदम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए TRAI की तरफ से टेलीकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश जारी किया गया था. इसमें कहा गया था कि वह फर्जी कनेक्शन को तुरंत बंद और ब्लैक लिस्ट करना शुरू कर दें. इसमें रोबो कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स को भी शामिल किया गया था. बता दें कि बीते कुछ समय में करीब 3.5 लाख नंबरों को बंद किया जा चुका है. इसमें 50 एंटिटि को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है. करीब 3.5 लाख अनवेरिफाइड एसएमएस हेडर और 12 लाख कंटेंट टेंप्लेट्स को भी ब्लॉक किया गया है.

इतन ही नहीं संचार साथी की मदद से लगभग 2.27 लाख मोबाइल हेंडसेट्स को भी ब्लॉक किया गया था. इन्हें साइबर फ्रॉड और फाइनेंशियल फ्रॉड में लिप्त पाया गया है. संचार मंत्रालय की ओर से नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

इन चीजों से बचें

अब आपको बता दें कि सुरक्षा की दृष्टि से पर्सनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किसी भी अन्य चीजों के लिए न करें. इसमें प्रमोशनल कॉल्स को भी शामिल किया गया है. प्रमोशनल कॉल्स करने से आपको भी बचना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो आप भी टेलिकॉम कंपनियों की रडार पर आ सकता हैं. इसके बाद आपका नंबर भी बंद या ब्लाक हो सकता है.

यह भी पढ़ें:

Free Fire Max में आया दुश्मनों की लोकेशन ढूंढने वाला स्कैनर गैजेट, वीडियो में देखें यह कैसे करता है काम

Source link

Leave a Comment