जल्‍द पहुंचना है मेरठ से लखनऊ, राज्‍य रानी ट्रेन पकड़ें या वंदे भारत एक्‍सप्रेस

हाइलाइट्स

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत 7 घंटे में पूरा कर देगी सफर. सप्‍ताह में छह दिन यह हाई स्‍पीड ट्रेन रहेगी उपलब्‍ध. मंगलवार को नहीं होगा वंदे भारत एक्‍सप्रेस का संचालन.

नई दिल्‍ली. उत्तर प्रदेश के मेरठ को भी आज सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस (Meerut-Lucknow Vande Bharat Express) का तोहफा मिल गया. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ से मेरठ के बीच चलने वाली 22490/22489 अपडाउन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मेरठ से लखनऊ के बीच वंदे भारत के अलावा और भी कुछ ट्रेनें चल रही हैं. इनमें राज्‍य रानी एक्‍सप्रेस (Rajya Rani Express) और नौचंदी एक्‍सप्रेस प्रमुख रेलगाड़ियां हैं. मेरठ से लखनऊ के बीच अब वंदे भारत एक्‍सप्रेस के भी शुरू हो जाने के बाद अब सवाल यह उठता है कि इन तीनों ही ट्रेनों में से दोनों शहरों के बीच का 459 किलोमीटर का सफर कौन सी गाड़ी पहले तय करेगी. यानी अगर किसी को जल्‍दी मेरठ से उत्‍तर प्रदेश की राजधानी पहुंचाना है तो वह राज्‍य रानी एक्‍सप्रेस पकड़े, नौचंदी एक्‍सप्रेस में सफर करे या फिर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की टिकट कटाएं.

आप भी अगर इस उलझन में है तो हम आपकी उलझन दूर कर देते हैं. हम आपको यह बताएंगे कि मेरठ-लखनऊ रूट पर पर अब सबसे तीव्र गति से चलने वाली ट्रेन कौन सी है. वह कितने घंटे में दोनों शहरों के बीच की 459 किलोमीटर की दूरी नाप देगी और कितना किराया आपको देना पड़ेगा. साथ ही सबसे तेज चलने वाली ट्रेन में आपको क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिलेंगी.

ये भी पढ़ें- गोपीचंद तो कर आए अंतरिक्ष की सैर, क्‍या आप भी करेंगे, तारों के बीच जाने का है मन तो पहले जान लें खर्चा

करीब डेढ घंटा बचा देगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस
मेरठ-लखनऊ रूट पर अब सबसे तेज चलने वाली ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस हो गई है. वंदे भारत आपको मेरठ सिटी से लखनऊ राज्‍य रानी एक्‍सप्रेस से 1 घंटा 25 मिनट और नौचंदी एकसप्रेस से करीब ढाई घंटे पहले पहुंचा देगी. राज्‍य रानी एक्‍सप्रेस मेरठ से लखनऊ तक का सफर तय करने मे आमतौर पर 8:25 घंटे का समय लेती है तो नौचंदी एक्‍सप्रेस यह दूरी 9:30 घंटे में पूरी करती है. वहीं, वंदे भारत एक्‍सप्रेस मेरठ से लखनऊ पहुंचने में में बस सात घंटे ही लगाएगी.

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्‍सप्रेस टाइम टेबल
ट्रेन नंबर 22489 लखनऊ-मेरठ वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ के चारबाग स्टेशन से हर दिन दोपहर 2:45 बजे रवाना होगी और रात 9:55 बजे मेरठ पहुंचेगी. मेरठ से यह सुबह 6:35 बजे खुलकर दोपहर 1 बजे लखनऊ पहुंचेगी. मेरठ से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन हफ्ते में 6 दिन होगा. मंगलवार को ट्रेन का परिचालन नहीं होगा. आते-जाते वक्‍त लखनऊ-मेरठ वंदे भारत मुरादाबाद और बरेली में ठहरेगी.

लखनऊ-मेरठ वंदे भारत एक्‍सप्रेस किराया
लखनऊ से मेरठ तक चेयर कार का किराया 1300 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2365 रुपये है. मेरठ से लखनऊ आने वाली वंदे भारत का किराया ज्यादा होगा. मेरठ से लखनऊ तक चेयर कार का किराया 1355 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2415 रुपये होगा. इस किराए में कैटरिंग चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज और जीएसटी भी शामिल है. मेरठ-लखनऊ वंदे भारत के एग्जीक्यूटिव चेयर कार में बेस फेयर 1766 रुपये और कैटरिंग चार्ज 369 रुपये है. मेरठ से लखऊ आते समय एग्जीक्यूटिव चेयर कार में बेस फेयर 1766 रुपये और कैटरिंग चार्ज 419 रुपये है.