सरकार का बड़ा प्लान! चीन की तरह भारत में भी पहुंचेगा सैटेलाइट नेटवर्क, TRAI लेगा ये फैसला

Satellite Internet Service: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की तरफ एक कदम आगे बढ़ाया गया है. इससे यूजर्स को बिना नेटवर्क के कॉलिंग और इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करना बेहद आसान हो जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि देश में  सैटेलाइट इंटरनेट की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है. बता दें कि TRAI की तरफ से भी हाल ही में सैटेलाइट स्पेक्ट्रम को लेकर कंसल्टेशन पेपर जारी किया गया था.

कंसल्टेशन पेपर में सैटकॉम स्पेक्ट्रम असाइनमेंट से जुड़े 21 सवाल शामिल किए गए थे. स्पेक्ट्रम को लेकर लगातार सरकार की तरफ से कदम उठाए जा रहे हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द लोगों को खराब नेटवर्क की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. अगर एक बार इसे रोल आउट कर दिया गया तो आसानी से कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा भी हासिल की जा सकती है. ट्राई का कहना है कि स्टेकहोल्डर्स 18 अक्टूबर तक इससे संबंधित जवाब दे सकते हैं.

ये कंपनियां हो सकती हैं शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें  एयरटेल, जियो, स्पेस एक्स और अमेज़न जैसी कंपनियां शामिल हो सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो एलन मस्क की तरफ से भारत में धमाकेदार एंट्री हो सकती है. बता दें कि मस्क की SpaceX पहले ही सैटेलाइट इंटरनेट पर तेजी से काम कर रही है. अमेरिका सहित कई देशों में इसे लागू करने पर भी मुहर लगाया जा चुका है.

क्या है सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस?

बता दें कि ये एक ऐसी सर्विस है, जिसके इस्तेमाल के लिए आपको मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होती है. खासतौर पर वॉर वाले इलाकों में ऐसे नेटवर्क का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. चीन में सैटेलाइट नेटवर्क पहले से उपलब्ध है और आने वाले समय में ये भारत में भी स्थापित हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

टेंशन खत्म! आज से लागू होगा TRAI का नया नियम, फर्जी कॉल्स और SMS से मिलेगी बड़ी राहत

Source link

Leave a Comment