Tata का हैरान करने वाला फैसला! iPhone कंपोनेंट का प्रोडक्शन अनिश्चितकाल के लिए बंद, ये है वजह

Apple iPhone दुनियाभर में फेमस है. लेकिन Tata के प्लांट में iPhone कंपोनेंट का प्रोडक्शन बंद रहेगा. कंपनी ने प्रोडक्ट को  अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है. दरअसल, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में आईफोन कंपोनेंट को बनाया जाता था. लेकिन पिछले दिनों इस प्लांट में आग लग गई थी, जिसके बाद प्रोडक्शन को बंद कर दिया गया था. टाटा का ये प्लांट तमिलनाडु में  स्थित था. 

भारत में एप्पल आईफोन के सप्लाई पर पड़ा सकता है असर

इस घटना के बाद भारत में एप्पल आईफोन के सप्लाई पर बुरा असर पड़ सकता है. एप्पल अपने आईफोन प्रोडक्शन के लिए सिर्फ चीन पर निर्भर नहीं रहना चाहता था. इसके लिए एप्पल ने चीन के साथ भारत में भी आईफोन का प्रोडक्शन शुरू किया था. बता दें कि चीन के साथ भारत भी अब एक उभरता हुआ स्मार्टफोन मार्केट बन गया है. 

एप्पल ने नहीं दी है कोई प्रतिक्रिया

इस मामले में अब तक एप्पल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. लेकिन टाटा की तरफ से कहा गया है कि प्लांट में आग लगने के पीछे की वजह का पता लगाया जा रहा है. साथ ही  प्लांट में इमरजेंसी प्रोटोकॉल का ख्याल रखा गया, जिससे कर्मचारियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

प्लांट में इन प्रोडक्ट का होता था निर्माण

टाटा के प्लांट में आईफोन के बैक पैनल और कुछ अन्य कंपोनेंट को बनाया जाता था. टाटा इलेक्ट्रानिक टाटा ग्रुप की कंपनी है. ये  भारत में ताइवान की फॉक्सकॉन के साथ ऐपल की बड़ी सप्लायर कंपनी है. बता दें कि पिछले साल तक भारत में आईफोन 15 के प्रो मॉडल को बनाया जा रहा था. लेकिन इस साल आईफोन 16 सीरीज के सभी मॉडल को भारत में बनाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें-

सरकार का बड़ा प्लान! चीन की तरह भारत में भी पहुंचेगा सैटेलाइट नेटवर्क, TRAI लेगा ये फैसला

Source link

Leave a Comment