भारत में टेलीग्राम बैन हुआ तो क्या होगा? जानें बेस्ट-5 अल्टरनेटिव ऑप्शन्स

Top-5 Alternatives: पिछले कुछ सालों से भारत में टेलीग्राम का उपयोग तेजी से बढ़ा है. पूरे विश्व के साथ-साथ भारतीय यूज़र्स को भी टेलीग्राम ऐप के फीचर्स काफी पसंद आ रहे हैं. इसकी सुरक्षा विशेषताओं और सुविधाजनक उपयोग के कारण, कई लोगों ने इसे अपने प्राइमरी मैसेंजर के रूप में अपना लिया है. 

टेलीग्राम के 5 सबसे अच्छे विकल्प

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से टेलीग्राम के अच्छे दिन नहीं चल रहे हैं. हाल ही में टेलीग्राम के सीईओ को गिरफ्तार किया गया है. अब ऐसी ख़बरें आ रही है कि भारत सरकार भारत में टेलीग्राम की मौजूदगी और उनकी सुरक्षा नीतियों की जांच कर रही है. अगर टेलीग्राम ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ थोड़ी भी गलत नीतियों का पालन किया होगा तो उसे भारत में प्रतिबंधित भी किया जा सकता है.

लिहाजा, अगर टेलीग्राम को भारत में बैन किया जाता है तो यहां के यूज़र्स के पास क्या विकल्प होंगे. आइए हम आपको भारत में मौजूद टेलीग्राम के 5 अल्टरनेटीव्स के बारे में बताते हैं.

1. व्हाट्सएप (WhatsApp)

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय मैसेंजर ऐप्स में से एक है, जो भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालांकि, इसकी सिक्योरिटी फीचर्स टेलीग्राम की तुलना में कम मजबूत हैं, लेकिन फिर भी लोगों के लिए यह एक विश्वसनीय विकल्प है. व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन है, जो आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा, व्हाट्सएप में ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल, और स्टेटस अपडेट जैसी कई सुविधाएं हैं.

2. सिग्नल (Signal)

सिग्नल एक ओपन सोर्स मैसेंजर ऐप है, जो अपनी स्ट्रॉग सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है। यह एक पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, जो आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है. सिग्नल में ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल, और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा, सिग्नल में एक ऑटो-डिलीट फीचर भी है, जो आपके मैसेजों को एक निश्चित समय के बाद ऑटोमैटिकली हटा देता है.

3. मैटरमोस्ट (Mattermost)

मैटरमोस्ट एक व्यावसायिक मैसेंजर ऐप है जो अपनी हाई-लेवल सिक्योरिटी और अनुकूलन क्षमताओं के लिए जाना जाता है. यह पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, जो आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है. मैटरमोस्ट में ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल, और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा, मैटरमोस्ट में एक प्रशासक नियंत्रण पैनल है जो आपको ऐप की सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है.

4. थिकक्लाइंट (ThickClient)

थिकक्लाइंट एक सुरक्षित और निजी मैसेंजर ऐप है, जो अपनी स्ट्रॉग सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है. यह एक पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, जो आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है. थिकक्लाइंट में ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल, और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं भी हैं. इसके अलावा, थिकक्लाइंट में एक ऑटो-डिलीट फीचर है जो आपके मैसेजों को एक निश्चित समय के बाद ऑटोमैटिकली हटा देता है.

5. माइक्रोसॉफ्ट टीम्स (Microsoft Teams)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स सिर्फ एक मैसेंजिंग ऐप नहीं, बल्कि उससे भी कहीं अधिक है. इसके माध्यम से आप अनेक तरीकों के फायदे उठा सकते हैं. यह एक व्यापक कॉलेबरेशन प्लेटफॉर्म है जो पूरे Microsoft 365 सूट के साथ एकीकृत होता है. Teams एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी प्रदान करता है, जिससे यह व्यवसायों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाता है. यूज़र्स वीडियो कॉन्फ्रेंस, फाइल्स शेयर समेत काफी कुछ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Apple-1: ₹2.5 करोड़ रुपये से भी ज्यदा कीमत में बिका एप्पल का यह कंप्यूटर, जानें इस पहले कंप्यूटर की खासियत

Source link