BSNL ने Jio, Airtel और Vi सबको छोड़ा पीछे, इस मामले में बनी नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी

BSNL के बारे में आजकल काफी चर्चाएं सुनने को मिलती हैं. दरअसल, जुलाई 2024 में जब से रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने-अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में बढ़ोतरी की है, तब से लोगों ने बीएसएनएल के बारे में खूब चर्चा की है. अब बीएसएनएल ने एक और मामले में इन सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

BSNL का जलवा

प्राइवेट कंपनियों के द्वारा रिचार्ज प्लान्स के रेट को 30% तक बढ़ाने के बाद से लोगों ने सोशल मीडिया पर यह कहना शुरू कर दिया था कि अब उनके पास सिर्फ बीएसएनएल का एकमात्र विकल्प बचा है. लोग बीएसएनएल में अपना नंबर पोर्ट कराने की बातें भी कर रहे थे. आंध्र प्रदेश जैसे कई राज्यों में काफी सारे लोगों ने अपने-अपने नंबर्स को बीएसएनएल में पोर्ट भी कराया था और काफी सारे नए यूज़र्स बीएसएनएल के साथ जुड़े भी थे.

इस मामले में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने जुलाई महीने का एक डेटा जारी किया है, जिससे आप सबकुछ खुद ही समझ जाएंगे. इस डेटा के मुताबिक जुलाई के महीने में वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या घटकर 120.517 करोड़ हो गई थी, जबकि जून के महीने में यह संख्या 120.564 करोड़ थी.

TRAI की रिपोर्ट ने किया साबित

ट्राई के द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ाने के बाद जुलाई के महीने में सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को हुआ था. भारती एयरटेल ने अपने 16.9 लाख यूज़र्स को खो दिया था. वहीं, इस नुकसान के मामले में दूसरे नंबर पर वोडाफोन-आइडिया यानी वीआई रही थी, जिसने अपने 14.1 लाख यूज़र्स को खोया था, जबकि इस मामले में तीसरे नंबर पर सबसे बड़ा नुकसान रिलायंस जियो को हुआ था, जिसने अपने 7.58 लाख ग्राहकों को खो दिया था. 

ट्राई के डेटा के अनुसार जुलाई के महीने में भारत की एकमात्र टेलीकॉम कंपनी ऐसी थी, जिसे ग्राहकों के मामले में नुकसान नहीं बल्कि फायदा हुआ था. जुलाई में बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या बढ़ी थी. जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के द्वारा रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ाने के बाद देशभर के 29.4 लाख ग्राहक बीएसएनएल के साथ जुड़े थे.

ट्राई की ये रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि सोशल मीडिया पर बीएसएनएल से जुड़ने वाला जो ट्रेंड चल रहा था, वो बिल्कुल सही था. तब से ही लोग बीएसएनएल का इस्तेमाल करने के लिए जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों की सर्विस ठुकराने लगे हैं.

उसके बाद से ही बीएसएनएल ने अपने 4जी (BSNL 4G) नेटवर्क का विस्तार तेजी से करना शुरू कर दिया और 5जी टेक्नोलॉजी पर काम करना भी शुरू कर दिया, यहां तक कि अब बीएसएनएल 5जी (BSNL 5G) नेटवर्क के ट्रायल भी दिल्ली के कई इलाकों में शुरू हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें:

Amazon vs Flipkart: कब से शुरू होगी फेस्टिवल सेल, कहां मिलेगा सबसे ज्यादा डिस्काउंट?

Source link

Leave a Comment